Breaking News
Home / Interesting / बड़ी खबर: सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर बाजी मारने के बाद मोदी सरकार को मिली एक और सफलता !

बड़ी खबर: सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर बाजी मारने के बाद मोदी सरकार को मिली एक और सफलता !

सदन में अविश्वास प्रस्ताव पर बाजी मारने के बाद मोदी सरकार को एक और सफलता मिलने की खबर आ रही है. यह खबर भारत की राजनयिक जीत को लेकर है. दरअसल एशिया के छोटे देश मालदीव को लेकर चीन काफी चालें चलता आया है और वो चाहता था कि मालदीव भारत के खिलाफ आ जाये. वैसे उसकी चाल का थोड़ा-बहुत असर भी हुआ और मालदीव-भारत के बीच तनातनी की ख़बरें आने लगी, लेकिन आप तारीफ कीजिये मोदी सरकार की, क्योंकि अब मालदीव से एक ऐसी खबर आई है जो भारत के लिए बड़ी सफलता जैसी है.

मोदी सरकार को मिली एक और बड़ी सफलता (फोटो सोर्स: The Financial Express)

मालदीव के तरफ से आई बड़ी खबर

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय पहले मालदीव ने भारत सरकार से कहा था कि, ‘भारत एएलएच ध्रुव हेलीकॉप्टर और 50 कर्मियों को वापस बुला ले.’ जिसके बाद भारतीय नौसेना ने वापसी की तैयारियां भी शुरू कर दी थी. इस तनाव के बाद मालदीव ने अब भारत के प्रति रुख बदलते हुए भारत सरकार से कहा है कि, “भारत अपने दो हेलीकॉप्टर और 50 कर्मियों को वहां पर रख सकता है.” मतलब ये हुआ कि मालदीव अब भारत के हेलीकॉप्टर और कर्मियों को मालदीव में रोकने पर राजी हो गया है. मालदीव के इस रुख के बाद दोनों देशों में फिर से रिश्ते सामान्य हो गये हैं और ये भारत सरकार के लिए एक बड़ी सफलता है.

प्रतीक के तौर तस्वीर: मालदीव की समुद्री सुरक्षा भारतीय नौसेना करती है (फोटो सोर्स: आजतक)

बता दें कि मालदीव समुद्र के किनारे बसा देश है, ऐसे में इसकी समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा भारतीय नौसेना संभाल रही थी लेकिन चीन की तरफ झुकाव देखते हुए भारत और मालदीव के रिश्तों में तनाव देखने को मिल रहा था. कहा जाने लगा था कि भारत के हाथों से मालदीव निकलता जा रहा है लेकिन अब मालदीव के इस नए रुख के बाद मोदी सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है.

भारत ने हर मुश्किल समय में मालदीव की है मदद

राजनीतिक संकट हो या फिर मूलभूत सुविधाओं का संकट, भारत ने हमेशा मालदीव की मदद की है. मामला बहुत पुराना नहीं है, मोदी सरकार में ही जब मालदीव के अंदर पानी का संकट उभर आया था तो मोदी सरकार ने बिना देरी किये मालदीव को पीने का पानी मुहैया करवाया था.

मोदी सरकार में भारत और पड़ोसी देशों के रिश्ते बेहतर हुए हैं

दरअसल बीते कुछ समय में जिस तरीके से भारत और पड़ोसी देशों के रिश्ते बेहतर हुए हैं उससे दुश्मन देशों की नींद गायब है. प्रधानमंत्री मोदी विदेश दौरों के जरिये दुनिया के तमाम देशों से बेहतर रिश्ते बनाने में लगे हैं. अब आप कहेंगे कि आखिर इनसे फायदा क्या हो रहा है ? तो आपको बताते दें कि सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि जिन छोटे पड़ोसी देशों पर चीन अपनी गन्दी नजर रखकर भारत के खिलाफ इस्तेमाल करता था अब वो देश भारत के पक्ष में हैं. इन देशों में नेपाल, भूटान, म्यांमार भी शामिल हैं. इस लिस्ट में एक नाम अभी जल्द में शामिल हुआ है और वो है मालदीव.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *